Translate

Friday 14 July 2017

Google hangout kese use karen

कैसे गूगल हैंगआउट का इस्तेमाल करें

गूगल हैंगआउट अपने इस्तेमालकर्ताओ को विश्वभर में एक दूसरे से संपर्क करने, वीडियो चैट करने और चीजे आसानी से शेयर करने की सुविधा प्रदान करता हैं। हैंगआउट एप्लीकेशन (application) में बहुत सारी विशेषताएँ समाहित है, और आप इस निर्देशिका का अनुसरण कर हैंगआउट का पूर्ण रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

5की विधि 1:
एक हैंगआउट बनाना

  1. 1
    गूगल+ में साइनइन (sign in) करना: इसके लिए आपको एक गूगल खाते की आवश्यकता होगी, जो आप जीमेल के लिए इस्तेमाल करते हैं। गूगल+ एक सोशल नेटवर्किंग साईट है जो कि गूगल खाता धारकों के लिए बनाई गयी हैं।
  2. 2
    हैंगआउट फ्रेम खोजे: हैंगआउट आपके गूगल+ पृष्ठ के बायीं ओर स्थित होता हैं। यहाँ आपको हालिया हैंगआउट और साथ ही इमेल किये गए लोगो की एक सूची दिखाई देगी।
  3. 3
    एक नया हैंगआउट बनाएँ: हैंगआउट सूची में ऊपर की तरफ दिए गए “+नया हैंगआउट” बटन पर क्लिक करें। यह सूची बदल कर आपके कॉन्टेक्ट्स (contacts) और गूगल+ सर्किल में बदल जायेगी। सूची में से उस व्यक्ति के नाम के सामने सही का निशान लगाये जिन्हें आप हैंगआउट में जोड़ना चाहते हैं।
    • भले ही आप कोई भी प्लेटफॉर्म (platform) इस्तेमाल कर रहे है, किसी भी पहले से मौजूद हैंगआउट या कॉन्टेक्ट पर क्लिक करने पर आपके सामने एक चैटबॉक्स (chatbox) खुल जायेगा। यदि सामने वाला व्यक्ति ऑनलाइन नहीं है तो अगली बार जब भी वे हैंगआउट एप्लीकेशन खोलेंगे उन्हें आपका संदेश प्राप्त हो जायेगा।
    • सूची में सबसे ऊपर की तरफ दिए गए सर्च क्षेत्र में आप नाम, इमेल पता, या फोन नंबर डाल कर आप किसी भी व्यक्ति या सर्किल को खोज सकते हैं।
  4. 4
    आपका हैंगआउट फॉर्मेट (format) चुने: यहाँ आपको वीडियो चैट या टेक्स्ट (text) हैंगआउट में से किसी एक फॉर्मेट को चुनना होगा। आप टेक्स्ट चैट को किसी भी समय वीडियो चैट में बदल सकते है।
    Advertisement

5की विधि 2:
गूगल+ हैंगआउट में चैट करना

  1. 1
    आपके वार्तालाप में इमोजी (emoji) शामिल करें: चैट क्षेत्र के बायीं ओर बने हुए स्माइली (smiley) चेहरे पर क्लिक करने पर आपके सामने इमोजी (emoji) और विभिन्न हाव भावो की सूची दिखाई देगी जिन्हें आप चैट करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। वे सभी विभिन्न श्रेणियों में बटें होते है जिन्हें आप इमोशन (emotion) स्क्रीन में ऊपर की तरफ दिख रहे आइकॉन पर क्लिक करके देख सकते हैं।
  2. 2
    फोटोज साझा करना: हैंगआउट में आप चैट क्षेत्र में दायीं तरफ दिए कैमरा (camera) बटन पर क्लिक करके फोटोज जोड़ सकते है। क्लिक करने पर कंप्यूटर में आपको एक सलेक्ट करने का चुनाव दिखाई देगा वहीँ मोबाइल डिवाइस (device) में एक ऑप्शन मेन्यू दिखाया जायेगा।
    • आप वेबकेम (webcam) या फोन के कैमरा (camera) का इस्तेमाल कर फोटो खींच कर उन्हें शेयर कर सकते है, या फोटोज को अन्य स्त्रोत जैसे आपके कंप्यूटर या फोन की मेमोरी से भी लेकर शेयर कर सकते हैं।
  3. 3
    चैट सेटिंग को व्यवस्थित करें: यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है, तो आर्काइव (archive) को सलेक्ट करने के लिए चैट विंडो में दिए गियर (gear) बटन पर क्लिक करें। यहाँ से आप जिनके साथ चैट कर रहे हैं उसे ब्लॉक (block) भी कर सकते हैं।
    • यदि आप मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे है, तो मेन्यू बटन दबाये और उसमे दिखने वाले चुनावों में से सलेक्ट करें।
  4. 4
    एक चैट को वीडियो चैट में बदलें: चैट बॉक्स में दायीं ओर ऊपर की तरफ बने कैमरा (camera) बटन पर क्लिक करें। सामने वाले व्यक्ति को सूचित किया जायेगा कि आप वीडियो चैट शुरू कर रहे हैं। वीडियो चैट का इस्तेमाल आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर कर सकते हैं।
    • वीडियो चैट के लिए दोनों इस्तेमालकर्ताओं के पास कैमरा (camera) होना जरुरी नहीं हैं। एक व्यक्ति कैमरा के साथ और दूसरे के पास माइक्रोफोन (microphone) होने से भी आप वीडियो चैट, या कैमरा और टेक्स्ट चैट कर सकते हैं।
    Advertisement

5की विधि 3:
हैंगआउट पार्टी (party) शुरू करना

  1. 1
    गूगल+ वेबसाइट खोलें: स्क्रीन में सबसे नीचे दायें कोने में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हैंगआउट पार्टी बना सकते हैं। यह एक समूह वीडियो चैट हैं, जिसके जरिये आप 10 लोगो से एक साथ जुड़ सकते है। हैंगआउट पार्टी सभी को वीडियो अथवा टेक्स्ट (text) की सहायता से जुड़ने की सुविधा देती हैं। इसमें आप यूट्यूब वीडियो शेयर कर सकते हैं और दस्तावेजों का आदान प्रदान भी किया जा सकता हैं।
    • मोबाइल इस्तेमालकर्ता भी हैंगआउट पार्टी में शामिल हो सकते है, हालाँकि उनको मिलने वाली सुविधा सीमित रहती है, कुछ विशेषताओं का वे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जैसे यूट्यूब वीडियो और गूगल डॉक एकीकरण (Google Docs integration)।
  2. 2
    एकत्रित होने का कारण बताएँ और लोगों को आमंत्रित करें: जब आप हैंगआउट शुरू करते हैं, आपको उसके बारे में वर्णन लिखना होगा और आमंत्रित सूची में लोगो को जोड़े। आप जो वर्णन लिखेंगे वह आमंत्रण में सामने वाले व्यक्ति को दिखाया जायेगा।
    • आप कॉल को 18 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र वालो के लिए सीमित कर सकते हैं।
  3. 3
    चैट करना शुरू करें: यदि आपका वेबकेम सही से लगा है तो आप चैट तुरंत ही शुरू कर सकते हैं। हैंगआउट विंडो में सबसे नीचे की तरफ दिख रहे पैनल (panel) में आपको उन लोगो की सूची दिखाई देगी जो उस समय आपके हैंगआउट से जुड़े हुए हैं। दायीं तरफ के विंडो में आपकी टेक्स्ट (text) चैट रहेगी, यदि आपको टेक्स्ट (text) चैट दिखाई नहीं दे रही है तो विंडो में बायीं तरफ दिख रहे चैट आइकॉन पर क्लिक करें।
  4. 4
    फोटोज को सेव (save) करें: यदि डिस्प्ले (display) से आप कुछ याद रखने के लिए सेव (save) करना चाहते है, बायीं ओर के मेन्यू में दिए कैप्चर (capture) बटन पर क्लिक करें। इसके बाद विंडो में सबसे नीचे की तरफ आपको एक कैमरा (camera) आइकॉन दिखाई देगा, और जब आप उसे क्लिक करेंगे तो स्क्रीन की एक फोटो आपके कंप्यूटर या मोबाइल में सुरक्षित कर ली जायेगी।
  5. 5
    यूट्यूब वीडियो शेयर करें: बायें मेन्यू में दिए गए यूट्यूब बटन को दबाकर आप यूट्यूब हैंगआउट एप्प शुरू कर सकते हैं। यहाँ पर आप हैंगआउट की प्लेलिस्ट (playlist) में वीडियोज जोड़ सकते हैं, और ये वीडियो सभी लोगो को एक साथ दिखाए जाएंगे। प्लेलिस्ट में वीडियो जोड़ने के लिए खोजने के लिए नीले रंग का “प्लेलिस्ट में वीडियोज जोड़े (add videos to playlist)” बटन को दबाएँ।
    • ये वीडियोज मुख्य हैंगआउट स्क्रीन पर दिखाये जायेंगे। समूह में से कोई भी व्यक्ति वीडियो को पुनः चला सकता है या उस वीडियो को हटा कर अगला चला सकता हैं।
    • वीडियो चलते समय आपके माइक्रोफोन (microphone) को बंद कर दिया जाता हैं। वीडियो चलने के दौरान कुछ बोलने के लिए हरे रंग के “पुश टू टॉक (push to talk)” बटन दबाएँ।
  6. 6
    आपकी स्क्रीन दिखाएँ: आप हैंगआउट का इस्तेमाल कर आपकी स्क्रीन का फोटो दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बायें मेनू में दिए स्क्रीनशॉट (screenshot) बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी जिसमे आपको आपकी खुली हुई विंडो और सारे प्रोग्राम दिखाये जायेंगे। आप उनमे से किसी भी विशेष प्रोग्राम की स्क्रीन को, या पुरे डिस्प्ले (display) को शेयर कर सकते हैं।[१]
    • यह सुविधा उस समय काफी मददगार साबित होती है जब आप किसी समस्या के समाधान के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति से बात कर रहे हैं या आप चैट में कोई अन्य प्रोग्राम शेयर करने जा रहे हैं।
  7. 7
    वीडियो में प्रभाव (effect) जोड़े: बायें मेन्यू में दिए गए गूगल इफेक्ट (effect) पर क्लिक करे। क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन के दायीं तरफ इफ़ेक्ट (effect) विंडो खुलेगी, जहाँ से आप चैट का फ्रेम (frame) बदल सकते हैं। आप वीडियो चलाते समय इफेक्ट्स को (effects) को ड्रैग (drag) करके स्क्रीन पर टोपी, चश्मे, या अन्य चीजें ला सकते हैं।
    • प्रभाव विंडो में ऊपर की तरफ दिए गए तीर के निशान पर क्लिक कर आप उनकी विभिन्न श्रेणियां देख सकते हैं।
    • आपके द्वारा इस्तेमाल किये गए सारे प्रभाव हटाने के लिए, प्रभाव (effects) मेन्यू में सबसे नीचे की ओर दिए गए “x सारे प्रभाव हटाएँ” लिंक पर क्लिक करें।
  8. 8
    दस्तावेजों पर कार्य करना: आप अपने गूगल ड्राइव (drive) दस्तावेज को आपके हैंगआउट में दाल सकते हैं ताकि समूह के सारे व्यक्ति उस पर काम कर सकें। गूगल ड्राइव खोलने के लिए, आपके माउस को बायें मेन्यू में “...” बटन पर घुमाएँ। इस मेन्यू में “एप्स जोड़े” बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने पर आपको उपलब्ध एप्प्स की सूची दिखाई देगी इसमें से गूगल ड्राइव सलेक्ट करें।
    • जब आप मेन्यू में गूगल ड्राइव बटन पर क्लिक करेंगे, आपको गूगल ड्राइव में मौजूद सारे दस्तावेजों की सूची दिखाई देगी। यहाँ से आप जिस दस्तावेज को साझा करना चाहते है उसे सलेक्ट कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप एक साझा नोटबुक (notebook) या स्कैचपेड (sketchpad) भी बना सकते हैं।
    • जब आप दस्तावेज शेयर करते हैं, आप स्वयं का इमेल पता भी साथ में शेयर करेंगे। जारी रखने के लिए आपको इसकी पुष्टि करने की आवश्यकता होगी।
  9. 9
    आपका माइक्रोफोन (microphone) या कैमरा म्यूट (mute) करना: यदि आप माइक्रोफोन (microphone) या कैमरा म्यूट (mute) करना चाहते है तो इसके लिए आपको ऊपर दायीं तरफ दिए म्यूट (mute) बटन पर क्लिक करना होगा। यह आइकॉन माइक्रोफोन (microphone) के ऊपर से काटने वाली लकीर के समान दिखता हैं। जब आपका माइक्रोफोन (microphone) बंद होगा तो वह आइकॉन लाल रंग का हो जायेगा।
    • कैमरा को बंद करने के लिए, वीडियो कैमरा पर बने काटने वाली लकीर के समान बने आइकॉन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपका कैमरा बंद हो जायेगा। लेकिन यदि आपने माइक्रोफोन (microphone) बंद नहीं किया है तो वे आपकी आवाज सुन पाएंगे।
  10. 10
    आपकी बैंडविड्थ (bandwidth) सेटिंग्स को व्यवस्थित करें: यदि आपको वीडियो सुचारू रूप से नहीं दिख रहा है, तो ऊपरी दायें मेन्यू में दिखाई देने वाले सिग्नल (signal) बटन पर क्लिक करके वहाँ से बैंडविड्थ (bandwidth) को कम करें। क्लिक करने पर आपको एक खिसकाने वाला बार दिखेगा जिसकी सहायता से आप हैंगआउट की गुणवत्ता को व्यवस्थित कर सकते हैं। इस बार को नीचे करने से वीडियो की गुणवत्ता कम हो जायेगी। इस बार को पूरा दायीं तरफ कर देने से हैंगआउट वीडियो को बंद करके आपको ऑडियो पर कर देगा (केवल आपको)।
  11. 11
    आपके कैमरा और माइक्रोफोन (microphone) की सेटिंग्स व्यवस्थित करें:ऊपरी दायें मेन्यू में गियर बटन पर क्लिक कर आपकी इनपुट (input) सेटिंग्स खोले। इससे आपको वेबकेम की फोटो वाली एक विंडो दिखाई देगी। यहाँ से आप उस डिवाइस को सलेक्ट कर सकते है जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। यदि आपके कंप्यूटर में एक से ज्यादा कैमरा या माइक्रोफोन (microphone) जुड़े हुए हैं तो यह एक मददगार चुनाव हैं।
  12. 12
    हैंगआउट से बाहर निकलें: जब आप चैट पूर्ण कर चुके है, तो ऊपरी दायें कोने में दिखाई दे रहे एग्जिट (exit) बटन को दबाकर हैंगआउट से बाहर आ सकते हैं।
    Advertisement

5की विधि 4:
हैंगआउट का प्रसारण करना

  1. 1
    हैंगआउट वेबसाइट पर जाएँ: हैंगआउट ओन एयर (hangout on air) गूगल+ की बजाय दूसरी वेबसाइट से चलता हैं। हैंगआउट वेबसाइट पहले से प्रसारित हो रहे हैंगआउट आपको दिखायेगा वहीँ यहाँ आपको मानक हैंगआउट साइडबार (sidebar) भी दिखाई देगा।
    • आप हैंगआउट ओन एयर (hangout on air) का लिंक गूगल+ के मुख्य पृष्ठ के बायें मेन्यू से भी खोज सकते हैं।
  2. 2
    ”हैंगआउट ओन एयर (hangout on air) शुरू करें” पर क्लिक करें: यहाँ आपको हैंगआउट पार्टी के समान ही एक विंडो दिखाई देगी। दर्शकों को आकर्षित करने के लिए आपके हैंगआउट को एक अच्छा नाम देना सुनिश्चित करें, अब आप अन्य व्यक्तियों को निमंत्रण भेज कर आपके हैंगआउट से जुड़ने के लिए कह सकते हैं।
    • हैंगआउट ओन एयर (hangout on air) आपके हैंगआउट को उन सभी के लिए प्रसारित करता हैं जो देखना चाहते है। केवल वे व्यक्ति ही नहीं जुड़ेंगे जिन्हें आपने आमंत्रित किया हैं, वरन् कोई भी व्यक्ति आपकी हैंगआउट स्क्रीन देख सकता हैं और वह सुन सकता हैं जो आप सुन रहे हैं। दरअसल, यह आपके हैंगआउट की यूट्यूब वीडियो रिकॉर्डिंग के कारण संभव हो पाता है कि सभी लोग आपके हैंगआउट को देख पाने में सक्षम होते हैं।
  3. 3
    सुव्यवस्थित रहें: जब सभी संभावित लोग आपके चैनल से जुड़ जाएँ, प्रसारण के लिए तैयार हो जाएँ। यदि आप कोई व्याख्यान देने जा रहे है, तो आपके नोट्स इत्यादि व्यवस्थित क्रम में रखना सुनिश्चित करें। जब आप तैयार हो जाये, “प्रसारण शुरू करे” बटन पर क्लिक करें। आपका हैंगआउट अब सार्वजानिक रूप से देखने के लिए उपलब्ध हैं।
  4. 4
    दर्शकों को विशेषता प्रदान करना: हैंगआउट ओन एयर (hangout on air) को बनाने वाला अपने किसी भी दर्शक को विशेष सुविधा प्रदान कर सकता हैं। दर्शक के थंबनेल (thumbnail) पर क्लिक करने से उनकी फीड (feed) मुख्य इमेज बन जायेगी, और थंबनेल (thumbnail) पर दिखाई दे रहे कैमरा आइकॉन पर क्लिक का आप उनकी ऑडियो और वीडियो फीड को बंद कर सकते हैं।[२]
    Advertisement

5की विधि 5:
हैंगआउट का मोबाइल डिवाइस पर इस्तेमाल करना

  1. 1
    एप्प डाउनलोड करें: आपके एंड्राइड डिवाइस में प्ले स्टोर या आइओएस डिवाइस में एप्प स्टोर खोलें, और यहाँ हैंगआउट खोजें। यह एप्प डाउनलोड करने के लिए मुफ्त में उपलब्ध हैं।
    • बहुत सारे डिवाइस में यह एप्प पहले से इंस्टॉल होती हैं। इसे पुरानी चैट एप्लीकेशन के स्थान पर इस्तेमाल किया जाता हैं।
  2. 2
    एप्प का इस्तेमाल शुरू करें: जब एप्प का इस्तेमाल पहली बार किया जायेगा तो यहाँ आपको आपके गूगल खाते में लोग इन (log in) करने के लिए कहा जायेगा। एंड्राइड इस्तेमालकर्ता उनके डिवाइस से संबद्ध खाते को भी चुन सकते हैं, वहीँ आईओएस इस्तेमालकर्ताओं को उनका गूगल यूजरनाम और पासवर्ड लगाना होगा।
    • जब आपकी एप्प खुलेगी वहाँ पर आपको हालिया हैंगआउट वार्तालाप की सूची दिखाई देगी।
  3. 3
    नया हैंगआउट बनाने के लिए स्क्रीन को बायीं ओर स्वाइप (swipe) करें: आप नए कॉन्टेक्ट (contact) सूची से या नाम अथवा फोन नंबर से जोड़ सकते हैं।
    Advertisement

सलाह

  • यदि आप हैंगआउट चलाने के लिए गूगल+ का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो क्रोम ब्राउज़र एक्सटेंशन (extension) को इंस्टॉल कर सकते हैं। हैंगआउट एक्सटेंशन इस समय केवल गूगल क्रोम के लिए उपलब्ध हैं। इंस्टॉल करने के बाद हैंगआउट का आइकॉन आपकी सिस्टम ट्रे (system tray) में जुड़ जायेगा। इस पर क्लिक कर आप अपनी हैंगआउट सूची खोल सकते हैं। “+नया हैंगआउट” क्षेत्र पर क्लिक कर आप नया हैंगआउट शुरू कर सकते हैं।
  • एक स्थिर, और बिना यूआरएल बदले आसानी से हैंगआउट पर पहुँचने के लिए गूगल कैलेंडर का इस्तेमाल करें। “ऐड वीडियो कॉल (add video call)” लिखे हुए लिंक पर क्लिक करें। जब आप वीडियो कॉल चुनाव को जोड़ लेंगे उसके बाद आपके चुनाव को सहेज लेने के बाद, “वीडियो कॉल से जुड़े” चुनाव में यूआरएल एम्बेडेड (embedded) लिंक पर क्लिक करे यह एक पर्मालिंक (permalink) होगा। आसानी से इस्तेमाल करने के लिए आप इमेल पतों को कैलेंडर के नोट्स क्षेत्र में भी कॉपी पेस्ट कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment